Followers

Saturday, April 23, 2011

मेरा सूरज क्यों जल्दी ढ़लता है:-(शनिवासरीय चर्चा)....Er. सत्यम शिवम

*ॐ साई राम*
सूखा वृक्ष सा जीवन रेलगाड़ी चलता है,
जीना क्या है,जीवन की एक भूल,
जीने की शर्त 
संग अकेला रहना,
पर खुद से,तुमसे और
-----सत्यम शिवम----
"स्पेशल काव्यमयी चर्चा"
ब्लॉगः"दिल की बातें"
 ब्लॉगरःसुनील कुमार जी
नमस्कार दोस्तों मै सत्यम शिवम आज शनिवार को फिर आपके समक्ष लेकर आया हूँ......."स्पेशल काव्यमयी चर्चा" और साथ ही अपनी दिनचर्या वाली "शनिवासरीय चर्चा"।

आज की "स्पेशल काव्यमयी चर्चा" में ब्लाग "दिल की बातें" की सुंदर पोस्टों की चर्चा की जा रही है,सुनील कुमार जी के ब्लाग से।

"स्पेशल काव्यमयी चर्चा" के बारे में अधिक जानकारी हेतु इस लिंक पर जाये...

आप भी अपनी काव्यमयी प्रस्तुति आज ही मुझे भेज दे....
मेरा ईमेल है :-satyamshivam95@gmail.com

अब शुरु करते है,आज की शनिवासरीय चर्चा....
सर्वप्रथम कविताओं से महकी अपनी क्यारी....
*काव्य-रस*
1.)"साहित्य प्रेमी संघ" गुन्जन झाझरिया जी कहती है 
2.)डॉ. शरद सिंह जी के
3.)प्रेम गुप्ता "मणि" जी की "काथम" पर देखिये
4.)अनुपमा त्रिपाठी जी की "anupama's sukrity!" पर
5.)पुजा उपाध्याय जी की "लहरें" पर 
6.)"भड़ास ब्लाग" पर 
7.)रामेश्वर काम्बोज’हिमांशु’ जी की "सहज साहित्य" से
8.)गिरीश पंकज जी के ''सद्भावना दर्पण" पर 
9.)दिगम्बर नासवा जी के "स्वप्न मेरे....." पर
10.)मेरी "काव्य कल्पना" पर 
11.)अपर्णा जी की "मौलश्री" पर थोड़ा
12.)वंदना जी का "एक प्रयास"
13.)venus****"ज़ोया" जी की "चाँद की सहेली" पर
14.)आरती जी की "चाहत" 
15.)निवेदीता जी की "झरोखा" पर 
16.)दर्शन कौर धनोए जी की "मेरे अरमान...मेरे सपने..." पर हुई
17.)शोभना चौरे जी की "अभिव्यक्ति" से
18.)वीना जी के "वीणा के सुर" से
19.)आलोकिता जी को "देखिये एक नजर इधर भी"
20.)आशा जी की "अकांक्षा" पर
21.)अनीता जी की "श्रद्धा सुमन" पर
22.)कुणाल वर्मा जी की "यादोँ की पँखुडियोँ पर" 
23.)"हिन्दी साहित्य मंच" पर
24.)रश्मि प्रभा जी की "मेरी भावनायें...." पर
25.)सुमन ‘मीत’ जी की सुंदर रचना
26.)संध्या शर्मा जी की "मैं और मेरी कवितायेँ..." पर
27.)"Amrita Tanmay" जी के
28.)उदय वीर सिंह जी के "उन्नयन" पर
29.)"उच्चारण" पर
30.)"कुँवर कुसुमेश" जी के लिए
31.)प्रतिबिम्ब बड़थ्वाल जी की "चिंतन मेरे मन का"
अब कुछ उम्दा लेखों वाली पोस्ट....
*गद्य-रस*
32.)"भारतीय ब्लाग लेखक मंच" पर शिखा कौशिक जी को
33.)"मनोज" पर आचार्य परशुराम राय जी का आलेख
34.)"हमारा पर्यावरण" पर
35.)मिथिलेश दूबे जी की "दुबे का बेबाक-अंदाज" पर
36.)मनोज कुमार जी के "राजभाषा हिंदी" पर 
37.)मेरी "गद्य सर्जना" पर
38.)डा मोनिका शर्मा जी की "परवाज़.....शब्दों के पंख" पर
39.)"चला बिहारी ब्लॉगर बनने" पर
40.)खुशदीप जी की "देशनामा" पर
41.)सुशील बाकलीवाल जी की "जिन्दगी के रंग" पर
42.)सतीश सक्सेना जी के "मेरे गीत!" पर
43.)"साहित्य प्रेमी संघ" पर दीप्ति शर्मा जी की रचना 
44.)आरती जी की "ऐसी ही...हूँ मै..." पर 
45.)ललित शर्मा जी के "ललित डाट काम" पर
अब लोट पोट होने की बारी....
*हास्य-रस*
46.)"हास्य फुहार" पर 
47.)मनोज जी के "सृजन संसार" पर
कुछ जिह्वा स्वाद की कहानी.... 
*स्वाद-रस*
48.)"Foodeterian" पर 
बाल कोणे की सैर....
*बाल-रस*
49.)"पाखी की दुनिया" पर
50.)"पंखुरी Times...!" पर देखिये
अब कुछ तकनीकि जानकारी....
*तकनीक-रस*
51.)
"Hindi Tech - तकनीक हिंदी में" पर
अंत में अवसान की ओर....
*अध्यात्म-रस*
52.)सदा जी के "सद्विचार" पर
53.)"ॐ शिव माँ" पर राज शिवम जी लाये है
चलिए पूरी हुई आज की चर्चा,आप सब आज की चर्चा का आनंद लीजिये.....साथ ही "स्पेशल काव्यमयी चर्चा" के लिए अपने पोस्ट भेजना मत भूलिए....

फिर मिलते है अगले शनिवार को,आपके विचारों के लिए प्रतीक्षारत रहूँगा.....धन्यवाद।
-----सत्यम शिवम-----

42 comments:

  1. सुंदर चर्चा ...सभी लिनक्स बेहतरीन ...

    मुझे जगह देने का आभार

    ReplyDelete
  2. विस्तृत और उपयोगी चर्चा के लिए आभार!

    ReplyDelete
  3. " haw many flowers at a glance ". bahut sanyam se sanyojit kiya hua ,umda prayas .bahut-bahut badhayi ho Er.sahab

    ReplyDelete
  4. बहुत से लिंक्स से सजा हुआ चर्चामंच |पढ़ने को बहुत कुछ मिल गया है |बधाई |
    मुझे इस मंच पर आज जगह देने के लिए आभार |
    आशा

    ReplyDelete
  5. बहुत सुन्दर काव्य चर्चा ...धन्यवाद सत्यमजी !

    ReplyDelete
  6. सत्यम शिवम् जी नमस्कार ...!!
    बहुत सुंदर ,विस्तृत और बहुयामी चर्चा .....
    बहतरीन लिनक्स के साथ ......
    मुझे चुनने के लिए ..
    आज की चर्चा में जगह देने के लिए बहुत बहुत आभार .....!!!!

    ReplyDelete
  7. bahut sundar links liye hain sath hi sunil ji ki posts ki special kavyamayee charcha sarthak prastuti.badhai..

    ReplyDelete
  8. धन्यवाद सत्यम बहुत ही आभार आपका.
    मेरी कविता को अपने चर्चा मंच में स्थान देने का.

    आप सभी विद्वानों का धन्यवाद उत्साह-वर्धन के लिए.
    मेरी पहली कविता है यहाँ ...
    सोभाग्य जो आप सभी को जानने का मौका मिला..
    एक बार फिर धन्यवाद इस ब्लॉग से जोड़ने का
    सत्यम....

    ReplyDelete
  9. धन्यवाद सत्यम जी बहुत आभार आपका.
    मेरे ब्लाग को स्पेशल चर्चा मंच में स्थान देने का.
    अपने को यहाँ देख कर समझ नहीं आ रहा है | कहीं यह कोई और तो नहीं...........

    ReplyDelete
  10. रंगीन चर्चा के लिए धन्यवाद और बधाई ! दिए लिंक अभी पढ़ रहा हूँ...

    ReplyDelete
  11. बहुत सुन्दर लिंक्स .मुझे स्थान दिया,कृतज्ञ हूँ.

    ReplyDelete
  12. सत्यम जी आभार जगह देने के लिए .... आपके द्वारा सजाया गया गुलदस्ता अति सुंदर है हर फूल की सुंदरता देखते/पढ़ते ही बनती है [हाँ कुछ पर ही नज़र दौड़ा पाया बाकी वक्त मिलने पर]

    ReplyDelete
  13. चर्चा-मंच बहुत विविधतापूर्ण लगा ........
    ’झरोखा’को स्थान देने के लिये आभार .......

    ReplyDelete
  14. कितनी मेहनत करते हो यार,

    आभार...

    जय हिंद...

    ReplyDelete
  15. इंजी.सत्यम शिवम जी,
    आज के चर्चा मंच में भी आपने हमेशा की तरह बखूबी विभिन्न आयामों की बहुत ही रुचिकर पठन सामग्री प्रस्तुत की है।
    बहुत उत्कृष्ट चयन है आपका। पूरी चर्चा बेहद रोचक और ज्ञानवर्धक पठन सामग्री से भरपूर है।


    मेरी कविता को भी इस चर्चा में शामिल करने के लिए आपका बहुत-बहुत आभार!

    ReplyDelete
  16. बहुत ही अच्छे लिंक्स से सजी चर्चा.
    काव्यमयी चर्चा की बात ही कुछ और है.

    ReplyDelete
  17. सुन्दर प्रस्तुति।
    मेरी कविता को चर्चा मंच मेँ शामिल करने हेतु आभार

    ReplyDelete
  18. बहुत सुन्दर काव्य चर्चा .

    ReplyDelete
  19. बहुत सुन्दर और सार्थक चर्चा की है ……………काफ़ी लिंक्स पढ आई हूँ बाकी बाद मे………आभार्।

    ReplyDelete
  20. बहुत सुंदर चर्चा
    मुझे चर्चा का हिस्सा बनाने को आपका आभार

    ReplyDelete
  21. namaskar ....mujhe apni charcha ka hissa banane ke lie dhanybad...bahut aacchhi charcha lagi...chhote se charche me sabko samet lete hai aap..aapki mehnat sarahniy hai...badhai....

    ReplyDelete
  22. बहुत ही बेहतरीन चर्चा...
    चर्चा मंच पर पोस्ट लगना वाकई उत्साह दोगुना कर देता है...मुझे भी इस मंच का हिस्सा बनाने के लिए आभार....

    ReplyDelete
  23. सुन्दर चर्चा !
    मौलश्री को स्थान देने के लिए धन्यवाद ..

    ReplyDelete
  24. satyam ji bahut kathor parishram jhalak raha hai bahut sundar sarthak charcha.meri laghu katha ko sthan dene ke liye aabhar.anya links abhi khojkar pahunchne ka prayatn jari hai.

    ReplyDelete
  25. सत्यम शिवम जी,
    आज के चर्चा मंच को आपने बहुत ही सुन्दर स्वरुप में एवं बेहतरीन लिनक्स से सजाया है. पूरी चर्चा रोचक और ज्ञानवर्धक है.
    मेरी कविता को भी इसमें शामिल करने के लिए आपका बहुत-बहुत आभार....

    ReplyDelete
  26. सुंदर चर्चा ... मुझे जगह देने का आभार ...

    ReplyDelete
  27. बेहद विस्तृत जानकारी और परम आनंद की प्राप्ति --आपके चर्चा मंच पर हो ही जाती है --काबिले तारीफ़ --
    मेरी 'प्यार की दस्तक 'आपने मिलकर उसे और यादगार बना दिया --धन्यवाद !

    ReplyDelete
  28. सभी लिनक्स बेहतरीन ...मुझे इस मंच पर आज जगह देने के लिए धन्यवाद .

    ReplyDelete
  29. बहुत खूब मिला, तृप्ति का अनुभव हो रहा है.

    ReplyDelete
  30. kafi sare links dekh liye hain. aarti ji ke blog me comment box nahi dikha. itne links se susajjit charcha manch sajane ke liye aabhar.

    ReplyDelete
  31. @अनामिका की सदायें जी....आरती जी के ब्लाग "चाहत" पर ब्लैक बैकग्राउंड होने के चलते पोस्ट ए कामेन्ट का लिंक थोड़ा वीजीबल नहीं हो रहा है..पर ध्यान से कोशिश करने पर दिख जा रहा है...आप देख ले...धन्यवाद।

    ReplyDelete
  32. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  33. बहुत परिश्रम से सजी गई सुन्दर चर्चा |
    इस चर्चा में शामिल करने के लिए धन्यवाद |

    ReplyDelete
  34. सत्यम जी ..चर्चा हमेशा की तरह जानदार ....मेरी रचना को स्थान देने के लिए बहुत बहुत आभार ...

    ReplyDelete
  35. सर्वप्रथम...सुनील जी आपको बहुत बहुत बधाई.."स्पेशल काव्यमयी चर्चा" हेतु...आपके ब्लाग के पोस्टों को सहेजते हुए बहुत अच्छा लगा।

    ReplyDelete
  36. @गुन्जन...मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है,कि नये ब्लागर जिन्हे कोई नहीं जानता ..उन्हें इस मंच के माध्यम से जनमानस तक लाया जाए..जिससे आपकी प्रतिभा जगजाहिर हो..आप बहुत अच्छा लिखती है,बस यूँही लिखती रहे...शुभकामनाएं।

    ReplyDelete
  37. बहुत से लिंक्स से सजा हुआ चर्चामंच
    bahut links jmaa kr paaye aap...sab ko abhii achchee se nhii pr paayi....pr kuch links dekhe zarur.........aapki lagan aur mehnat dekhtee hi bntii he...bdhaayi aapko..ik achchi chrchaaa ke liye

    aapke meri rhnaa ko sthaan diyaa...uske liye dhnaywaad......aur sab paathkon ko bhi jinhone..meri rchnaa ko saraah kr....mera hounslaa diyaa
    aap sab kaa aabhaar
    take care

    ReplyDelete
  38. आप सब आये और अपने विचारों से मुझे अवगत कराये...बहुत अच्छा लगा...धन्यवाद...शुभ रात्रि।

    ReplyDelete
  39. सत्यम जी शुभप्रभात .... अच्छी और बहुत महनत से सुन्दर चर्चा की है आपने ... कल आई थी किन्तु कार्यवश मुझे तुरंत नेट बंद करना पडा ... आज लिंक देख रही हूँ.... मेरी रचना को शामिल करने के लिए धन्यवाद ..

    ReplyDelete
  40. बहुत मेहनत से सजाई चर्चा.काफी अच्छे लिंक्स दिख रहे हैं जाते हैं बारी बारी.
    आभार.

    ReplyDelete

"चर्चामंच - हिंदी चिट्ठों का सूत्रधार" पर

केवल संयत और शालीन टिप्पणी ही प्रकाशित की जा सकेंगी! यदि आपकी टिप्पणी प्रकाशित न हो तो निराश न हों। कुछ टिप्पणियाँ स्पैम भी हो जाती है, जिन्हें यथा सम्भव प्रकाशित कर दिया जाता है।

विदेशी आक्रमणकारी बड़े निष्ठुर बड़े बर्बर; चर्चामंच 2816

जिन्हें थी जिंदगी प्यारी, बदल पुरखे जिए रविकर-   रविकर     "कुछ कहना है"   (1) विदेशी आक्रमणकारी बड़े निष्ठुर बड़े बर्...