चर्चा मंच पर सप्ताह में तीन दिन (रविवार,मंगलवार और बृहस्पतिवार)

को ही चर्चा होगी।

रविवार के चर्चाकार डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री मयंक,

मंगलवार के चर्चाकार

श्री दिनेश चन्द्र गुप्ता रविकर

और बृहस्पतिवार के चर्चाकार श्री दिलबाग विर्क होंगे।

समर्थक

Saturday, May 28, 2011

वो कितनी पास थी,मै कितना दूरः-(शनिवासरीय चर्चा)....Er. सत्यम शिवम

*ॐ साई राम*
पर उसका स्पर्श ना कर सका मै,
जी करता है खींच लाऊँ वो पल,
पर एक विचार है मन में,
जो कभी सोचा न था,
कि तुम्हें ढ़ुँढ़ने कब तक पथिक बन,
-----सत्यम शिवम----
"स्पेशल काव्यमयी चर्चा"
ब्लॉगः-"बिखरे मोती"
 ब्लॉगरः-यज्ञ दत मिश्रा जी
नमस्कार दोस्तों मै सत्यम शिवम आज शनिवार को फिर आपके समक्ष लेकर आया हूँ......."स्पेशल काव्यमयी चर्चा" और साथ ही अपनी दिनचर्या वाली "शनिवासरीय चर्चा"।

आज की "स्पेशल काव्यमयी चर्चा" में ब्लाग "बिखरे मोती" की सुंदर पोस्टों की चर्चा की जा रही है,यज्ञ दत मिश्रा जी के ब्लाग से।

"स्पेशल काव्यमयी चर्चा" के बारे में अधिक जानकारी हेतु इस लिंक पर जाये...
आप भी अपनी काव्यमयी प्रस्तुति आज ही मुझे भेज दे....
मेरा ईमेल है :-satyamshivam95@gmail.com

अब शुरु करते है,आज की शनिवासरीय चर्चा....
सर्वप्रथम कविताओं से महकी अपनी क्यारी....
*काव्य-रस*
1.)यशवंत माथुर जी के "जो मेरा मन कहे" पर
2.)"वटवृक्ष" पर रजनीश तिवारी जी के
3.)स्वराज्य करुण जी के "मेरे दिल की बात" पर
4.)मेरी "काव्य कल्पना" पर 
5.)आशा जी की "अकांक्षा" को
6.)संगीता स्वरुप जी की "गीत....मेरी अनुभूतियाँ" पर देखे
7.)वंदना गुप्ता जी "एक प्रयास" पे
8.)शिखा कौशिक जी के "नन्हे फरिश्तों के लिए;हम तो हर पल जिए:" पर
9.)आलोकिता जी को "देखिये एक नजर इधर भी" 
10.)मनोज कुमार जी के "विचार"
11.)शाहिद मिर्जा शाहिद जी के "जज्बात"
12.)कुश्वंश जी के "अनुभूतियों का आकाश" पर 
मुझे भूल ही जाओ
13.)अमित चंद्रा जी के "एहसास...." ने बनाया
14.)आरती जी की "चाहत" 
15.)बाबुषा जी के "कुछ पन्ने...." पर
16.)"मुशायरा:::नॉन-स्टॉप" पर 
17.)"मधुरमित्र....नीलकमल" पर
18.)"साहित्य प्रेमी संघ" पर मदन मोहन बहेती 'घोटू' के द्वारा
19.)संजय भास्कर जी प्रस्तुत कर रहे है "श्याम कोरी उदय जी" की रचना 
20.)नीलांश की प्रस्तुति....
21.)"दीप्ति शर्मा" जी की रचना
22.)माहेश्वरी कनेरी जी की "अभिव्यंजना" पर
23.)सुनील कुमार जी की "दिल की बातें" पर
24.)उदय वीर सिंह जी के "उन्नयन" पर
25.)ॠचा जी के "लम्हों के झरोखे से....." 
26.)"स्वप्न मेरे......" से दिगम्बर नासवा जी कहते है
अब कुछ उम्दा लेखों वाली पोस्ट....
*गद्य-रस*
27.)अमित श्रीवास्तव जी "बस यूँ ही"
28.)"उड़न तश्तरी"  समीर लाल जी कहते है
29.)"काव्य मंजूषा" पर अदा जी पूछती है
30.)"मनोज" पर आचार्य परशुराम राय जी का लेख
31.)"मिसफिट:सीधीबात" पर गिरीश मुकुल जी बता रहे है
32.)मेरी "गद्य सर्जना" पर
33.)"हिंदी ब्लॉगर्स फ़ोरम" पर महेश बारमाटे "माही" जी बता रहे है
34.)पूजा उपाध्याय जी की "लहरें" पर
35.)"अजित गुप्ता का कोना" पर
36.)"दिल की बात" पर डॉ. अनुराग जी 
37.)"देशनामा" पर
38.)"राजभाषा हिन्दी" रंजना जी बता रही है
39.)ललित शर्मा जी के "ललित डाट काम" पर
अब लोट पोट होने की बारी....
*हास्य-रस*
40.)"रचनाकार" पर
41.)"हास्य फुहार" पर 
42.)"बामुलाहीजा" पर 
43.)"सृजन संसार" पर मनोज कुमार जी लाये है
कुछ जिह्वा स्वाद की कहानी.... 
*स्वाद-रस*
44.)"खाना मसाला" पर उर्मी चक्रवर्ती जी बना रही है
बाल कोणे की सैर....
*बाल-रस*
45.)"पाखी की दुनिया" में देखिये
अब कुछ तकनीकि जानकारी....
*तकनीक-रस*
46.)"Computer Duniya" पर मयंक भारद्वाज जी बता रहे है
47.)"Hindi Tech-तकनीक हिंदी में" पर आया
48.)"प्रेम रस" पर शाह नवाज जी बता रहे है
अंत में अवसान की ओर....
*अध्यात्म-रस*
50.)"सत्य की खोज...आत्मज्ञान" पर राजीव कुमार कुलश्रेष्ठ जी कह रहे है
51.)"आज का राशि फल" पर संगीता पूरी जी से जानिये अपना भविष्य


चलते चलते...मेरी एक छोटी सी उपलब्धि पर नजर डालिये...


"२३ मई को हरियाणा के "सिटी किंग" अखबार में मेरे बारे में प्रकाशित.......
also available on e- पेपर .....www.citykingnews.com"

चलिए पूरी हुई आज की चर्चा,आप सब आज की चर्चा का आनंद लीजिये.....साथ ही "स्पेशल काव्यमयी चर्चा" के लिए अपने पोस्ट भेजना मत भूलिए....

फिर मिलते है अगले शनिवार को,आपके विचारों के लिए प्रतीक्षारत रहूँगा.....धन्यवाद।
-----सत्यम शिवम-----

31 comments:

  1. बहुत सुन्दर लिंकों से सजी चर्चा!
    लगभग सभी जगह हो आया हूँ!

    ReplyDelete
  2. इंजीनियर साहब, आपका प्यार हमें यहां खींच लाया।
    टिप्पणी करें तो क्या करें और आपका शुक्रिया अदा करें तो कैसे करें ?
    यही सोच रहे हैं।
    मशहूर है कि ‘हाथ के बदले हाथ और जान के बदले जान‘
    सो ‘लेख के बदले लेख और लिंक के बदले लिंक‘
    तो संभालो लिंक

    ...तो साहिबान, क़द्रदान लीजिए आज आपके सामने पेश है ‘टिप्पणी के बारे में सबसे बड़ा सच‘

    ReplyDelete
  3. सत्यम जी अच्छी रचनाओं से सजी आपकी चर्चा अच्छी लगी खासकर काव्यमय चर्च, बधाई

    ReplyDelete
  4. सुंदर लिंकों से सजी आपकी फुलवारी ...किस फूल को देखे ,किस को छोड़े ...किस मैं कितनी खुशबु है ?यह बताना असम्भव है सत्यम जी ...बधाई जी !

    ReplyDelete
  5. एक बेहतरीन सार्थक चर्चा के लिये बधाई आभार
    शिवम जी ।

    ReplyDelete
  6. bahut sunder charcha
    mujhe charcha mai samil karne ka bahut aabhar

    ReplyDelete
  7. बहुत बहुत धन्यवाद दोस्त! इतनी अच्छी चर्चा के लिये और मेरे ब्लॉग को शामिल करने के लिये भी.

    ReplyDelete
  8. बहुत सुन्दर लिंक्स लगाये हैं काफ़ी पर हो आई हूँ………शानदार संचयन्।

    ReplyDelete
  9. . आप ने बहुत ही सुन्दर और प्यार से सजाया है ये मंच ……मेरे ब्लांग के एक फूल को भी अपने मंच के सजावत में शामिल किया इसके लिये बहुत बहुत ….धन्यवाद

    ReplyDelete
  10. साहित्यिक गतिविधियों की जानकारी से लबरेज शानदार चर्चा...बधाई
    जज़्बात को शामिल करने के लिए बहुत बहुत शुक्रिया.

    ReplyDelete
  11. अच्छी रचनाओं से सजी चर्चा, सुन्दर लिंक्स, बहुत बहुत ….धन्यवाद

    ReplyDelete
  12. सुन्दर लिंक्स से सजी अच्छी चर्चा..

    ReplyDelete
  13. अच्छी लिंक्स से सजा बहुरंगी चर्चा मंच |बधाई
    मेरी रचना शामिल करने के लिए आभार
    आशा

    ReplyDelete
  14. बहुत से अछे लिंक्स के साथ सजी सुंदर चर्चा ...आपका आभार

    ReplyDelete
  15. बहुत सुन्दर लिंकों से सजी सार्थक चर्चा के लिये आभार...

    ReplyDelete
  16. मेरे इतने सरे कवितायों को एक साथ प्रस्तुत करने के लिए धन्यवाद .
    बहुत ही अच्छी लगी चित्र. मैंने डाउनलोड कर लिया है इसे .
    एक बार फिर तहे-दिल से आपको धन्यवाद .

    आशीर्वाद के उत्सुकता में आपका ,
    यज्ञ

    मेरे ब्लॉग पर आप लोग आते रहे .
    MeraBlog

    ReplyDelete
  17. सुन्दर चर्चा...बढ़िया लिंक्स

    ReplyDelete
  18. कई साहित्यिक रंगों को मिलाकर एक इन्द्रधनुषीय छटा बनाने का आपका प्रयास श्रमसाध्य और सराहनीय है।

    सादर
    श्यामल सुमन
    +919955373288
    www.manoramsuman.blogspot.com

    ReplyDelete
  19. bahut aabhaar rachna ko charcha manch tak laane ke liye aapka shivam ji..

    ReplyDelete
  20. विस्तृत और अच्छे लिंक्स से सजी चर्चा .आभार मेरी रचना को लेने का ..

    ReplyDelete
  21. प्रिय अनुज सत्यम , मेहनत से सजाये चर्चा मंच के लिए आप बधाई के पात्र हैं . मैं सभी लिनक्स पर न जा सकी लेकिन जहां भी गयी वहाँ अच्छा लगा . ' कुछ पन्ने ' शामिल करने के लिए आभार .

    ReplyDelete
  22. सत्यम भाई आपका तहे दिल से शुक्रिया जो आपने मेरी रचना को चर्चा मंच में शामिल किया। आपके द्वारा चुने हुए लिंको को तो कहना ही क्या। आभार।

    ReplyDelete
  23. चर्चा का यह अंदाज़ अच्छा लगा।

    ReplyDelete
  24. यज्ञ दत जी बहुत बहुत बधाई.."स्पेशल काव्यमयी चर्चा" हेतु।

    ReplyDelete
  25. आप सभी को शुभरात्रि...........धन्यवाद।

    ReplyDelete
  26. स्थान देने के लिये कृतग्य हूं
    सादर
    गिरीश बिल्लोरे

    ReplyDelete
  27. एक बेहतरीन सार्थक चर्चा के लिये बधाई..!
    आभार...!

    ReplyDelete
  28. bahut sundar prastuti ...
    satyam ji hardik badhai..
    sadar
    laxmi narayan lahare

    ReplyDelete
  29. अच्छी चर्चा ... सुन्दर लिंक ...

    ReplyDelete
  30. सुन्दर लिंक के साथ बहुत ही शानदार चर्चा रहा! मेरे ब्लॉग को शामिल करने के लिए धन्यवाद!

    ReplyDelete
  31. सुन्दर लिंक के साथ बहुत ही शानदार चर्चा रहा! मेरे ब्लॉग को शामिल करने के लिए धन्यवाद!
    sadar
    neelkamal

    ReplyDelete

"चर्चामंच - हिंदी चिट्ठों का सूत्रधार" पर

केवल संयत और शालीन टिप्पणी ही प्रकाशित की जा सकेंगी! यदि आपकी टिप्पणी प्रकाशित न हो तो निराश न हों। कुछ टिप्पणियाँ स्पैम भी हो जाती है, जिन्हें यथा सम्भव प्रकाशित कर दिया जाता है।

LinkWithin