फ़ॉलोअर



यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, जनवरी 31, 2014

"कैसे नवअंकुर उपजाऊँ..?" (चर्चा मंच-1509)

शु्क्रवार की चर्चा में मेरी पसंद के लिंक देखिए।
--
एक बार फिर, गाँधी जी ख़ामोश थे 

शब्द-शिखर पर Akanksha Yadav

--
''सियासत की गोली गांधी के जा लगी ! 

फूल को तलवार बना देती सियासत ! 
मासूम को मक्कार बना देती सियासत...
WORLD's WOMAN BLOGGERS ASSOCIATION
पर shikha kaushik
--
ख्‍वाहिशें झाँकती हैं बन के ख्‍व़ाब ! 
SADA
अंज़ाम की परवाह
बिना किये जब
जिंदगी के साथ चलता है कोई 

कदम से कदम मिलाकर तो 

जीने का सलीक़ा आ जाता है...
SADA
--
टूट जाता है दिल 

ग़ाफ़िल की अमानत पर 

चन्द्र भूषण मिश्र ‘ग़ाफ़िल
--
श्रीमद्भगवद्गीता-भाव पद्यानुवाद 
(१६वां अध्याय) 

इतना आज है मैंने पाया अमुक मनोरथ पूर्ण करूँगा. 
इतना धन है पास में मेरे इतना ही फिर प्राप्त करूँगा....
Kashish - My Poetry पर 
Kailash Sharma
--
कुछ लिंक आपका ब्लॉग से...
धुरी बन जाने को 
नही समझ पाया मैं कभी 
मनुष्य हृद्य धुरी कैसे बन सकता हैं ? 
पाठ शांति का दे इंसानों को 
र्निलोभी होने की सलाह दी जाती हैं ...
पथिकअनजाना 
--
चलते चलते बातें सेहत की
Eating high levels of flavonoids including anthocyanins and other compounds (found in berries ,tea ,and chocolate )could offer protection from type 2 diabetes .High intakes of the compounds are associated with lower insulin resistance and better blood glucose regulation... 
वीरेन्द्र कुमार शर्मा
--
पहली मरतबा 
योरोपीय न्यूक्लीयर एजन्सी (CERN ) 
के भौतिकी विद प्रति -हाइड्रोजन परमाणुओं का 
पुंज बनाने में कामयाब हुए हैं।
वीरेन्द्र कुमार शर्मा
--
सिर्फ पढ़ने से ज्ञान नहीं मिलता 
उसे आचरण में अपनाने से मिलता है.. 
जिस ज्ञान से चित्तशुद्धि होती है, 
वही यथार्थ ज्ञान है, 
बाकी सब अज्ञान है...
रमेश पाण्डेय
--
"मधुमास आ गया है" 
टेसू के पेड़ पर अब,
कलियाँ दहक रहीं हैं।
मधुमास आ गया है,
चिड़ियाँ चहक रहीं हैं।
 
सरसों के खेत में भी,
पीले सुमन खिले हैं।
आने लगे चमन में,
भँवरों के काफिले हैं।
मादक सुगन्ध से अब,
गलियाँ महक रहीं है।
उच्चारण
--
--
जिद्दी जिंदगी.. 

जब से सोचने समझने लायक हुई, 
न जाने कितने सपने खुली आँखों से देखे. 
कभी कोई कहता 
कोरे सपने देखने वाला कहीं नहीं पहुंचता 
तो कभी कोई कहता 
कोई बात नहीं देखो देखो 
सपने देखने के 
कोई दाम पैसे थोड़े न लगते हैं....
स्पंदन SPANDAN पर shikha varshney
--
--
"भवसागर को कैसे पार करेगा" 
जो बहती गंगा में अपने हाथ नही धो पाया, 
जीवनरूपी भवसागर को, कैसे पार करेगा? 
--------
जो मानव-चोला पाकर इन्सान नही हो पाया, 
वो कुदरत की संरचना को, कैसे प्यार करेगा?
सुख का सूरज
--
इंतज़ार 
इंतज़ार कि घड़ियाँ गिनते - गिनते , 
प्रीत कि ओढ़नी ओढे मन 
दुल्हन सा हो गया है , 
मिलन कि आस लिए बस दरवाज़े पर 
टक - टकी लगाये 
पहरा देते रहते हैं मेरे एहसास...
Love पर Rewa tibrewa
--
सियासत “आप” की ! 
हिलगई नींव अब खानदानी महल की 
'खास' अब लगाने लगे टोपी 'आम' की l 
बढ़ गई धड़कन सियासत के मुक्केबाजों की 
बेहोश हो रहे बार बार, 
खाकर मुक्का एक 'आम' की...
मेरे विचार मेरी अनुभूति पर 

कालीपद प्रसाद
--
जिस्म की परछाईं भी लुप्त हो गयी 
कुछ चली ऐसी बयार चिंगारियों की 
जिस्म की परछाईं भी लुप्त हो गयी 
अब परछाइयों की परछाइयाँ 
ढूँढती हूँ पुराने मकाँ में...
ज़िन्दगी…एक खामोश सफ़र पर 

vandana gupta 
--
विवशता में फायदे का सौदा 
नहीं किया जा सकता है 

विवशता की हालत में 
कोई नियम लागू नहीं होता है। 
कीचड़ में फँसे हाथी को 
कौआ भी चोंच मारता है।। 
कुँए में गिरे शेर को 
बंदर भी आँखें दिखाता है। 
उखड़े हुए पेड़ पर 
हर कोई कुल्हाड़ी मारता है...
KAVITA RAWAT पर कविता रावत 
--
--
दिशाशूल : 
अंधविश्वास बनाम तार्किकता 

आज के इस वैज्ञानिक युग में भी बहुत सी ऐसी बातें हैं,जो समाज में प्राचीन काल से प्रचलित रही हैं और अब भी अंधविश्वास की श्रेणी में ही गिनी जाती हैं.इन्हीं में से एक है – दिशाशूल. एक समय विशेष में दिशा-विशेष की यात्रा करने की बात को या मुहूर्त इत्यादि में विश्वास को आज का तथाकथित आधुनिक समाज अंध-विश्वास की श्रेणी में ही गिनता है.परन्तु ऐसे तथाकथित अंधविश्वासों का आधुनिक युग में वैज्ञानिक विश्लेषण हो रहा है.यह बात बहुत ही आश्चर्यजनक है कि उन तथाकथित अंधविश्वासों को वैज्ञानिक मान्यता प्राप्त हो रही है...
देहात पर राजीव कुमार झा
--
--
यह मैं हूँ कागज के खेत में 

'रंग' सीरीज की अपनी कुछ कविताओं में से 
एक कविता आप इसी ठिकाने पर पहले पढ़ चुके हैं। 
लीजिए आज प्रस्तुत है एक और कविता... 
कुछ और रंग
एक कैनवस है यह
एक चौखुटा आकार
क्षितिज की छतरी
मानो आकाश का प्रतिरूप
जिसकी सीमायें बाँधती है हमारी आँख
और मन अहसूस करना चाहता है अंत का अनंत...
कर्मनाशा पर siddheshwar singh 
--
--
यह क्या ? 
यह क्या कहा 
कैसा सदमा लगा 
मैं भूली ना | 
--
लिखी किस्मत न 
विधाता ने मेरी 
भूल किसकी...
Akanksha पर Asha Saxena
--
तू बहुत देर से मिला है मुझे.. 
अहमद फ़राज़ 

जिंदगी से यही गिला है मुझे 
तू बहुत देर से मिला है मुझे 

हमसफ़र चाहिये हुजूम नहीं 
इक मुसाफ़िर भी काफ़िला है मुझे ...
मेरी धरोहर पर yashoda agrawal
--
धिक् पुरुष की गन्दी सोच 

दामिनी गैंगरेप कांड और इसके पहले हुए बलात्कार और इसके बाद निरंतर हो रहे बलात्कारों ने देश में एक बहस सी छेड़ दी है और अधिकांशतया ये बहस एक ही कोण पर जाकर ठहर जाती है और वह कोण है नारी विरोध ,नारी से सम्बंधित जितने भी अपराध हैं उन सबमे एक ही परंपरा रही है नारी को ही जिम्मेदार ठहराने की .ये पहली और आखिरी पीड़ित होती है जो स्वयं ही अपराधी भी होती है...
! कौशल ! पर Shalini Kaushik 
--
गाती जाए सोन चिरैया----- 

घर छोटा और गाड़ी छोटी पर ---  
दिल बड़ा रखना भैया 
मेरे छत के मुंडेरे पे 
गाती जाए सोन चिरैया... 
Tere bin पर Dr.NISHA MAHARANA
--
'जय हो' की जय हो ! 

सलमान खान के फिल्मों की एक ख़ास विशेषता है कि इसे हर आम व ख़ास आदमी अपने परिवार के साथ देख सकता है । सलमान द्वारा अभिनीत हर फिल्म से हमें उम्मीद होती है - धाँसू डायलॉग, हँसते गुदगुदाते हुए डायलॉग, जोरदार एंट्री, जबरदस्त फाइट, नायिका के साथ स्वस्थ प्रेम दृश्य, डांस में कुछ ख़ास नया स्टेप्स, गीत के बोल और धुन ऐसे जो आम आदमी की जबान पर चढ़ जाए...
साझा-संसार पर डॉ. जेन्नी शबनम 

--
लिबास-कहानी 
मंजू ने लम्बी साँस लेते हुए मन में सोचा -''आज सासू माँ की तेरहवीं भी निपट गयी .माँ ने तो केवल इक्कीस साल संभाल कर रखा मुझे पर सासू माँ ने अपने मरते दम तक मेरे सम्मान ,मेरी गरिमा और सबसे बढ़कर मेरी इस देह की पवित्रता की रक्षा की . ससुराल आते ही जब ससुर जी के पांव छूने को झुकी तब आशीर्वाद देते हुए सिर पर से ससुर जी का हाथ पीछे पीठ पर पहुँचते ही सासू माँ ने टोका था उन्हें -'' बिटिया ही समझो ...
भारतीय नारी पर shikha kaushik

12 टिप्‍पणियां:

  1. चर्चामंच के सभी मित्रों को सुप्रभात
    मेरी रचना शामिल करने के लिए आभार

    जवाब देंहटाएं
  2. धन्यवाद सर , मेरी नई पोस्ट को यहाँ साझा करने के लिए >

    जवाब देंहटाएं
  3. सुंदर सूत्रों के साथ सुंदर संयोजन सुंदर चर्चा !

    जवाब देंहटाएं
  4. सुंदर सूत्रों के साथ सुंदर चर्चा.
    मेरे पोस्ट को शामिल करने के लिए आभार !

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत सार्थक और विस्तृत सूत्र...रोचक चर्चा..आभार

    जवाब देंहटाएं
  6. बहुत सुंदर सार्थक चर्चा ..
    मेरी पोस्ट शामिल करने के लिए आभार ..

    जवाब देंहटाएं
  7. आदरणीय शास्त्री जी, बहुत-बहुत धन्यवाद!

    जवाब देंहटाएं
  8. बहुत अच्छे लिंक्स. मेरी पोस्ट को यहाँ शामिल करने के लिए धन्यवाद.

    जवाब देंहटाएं

"चर्चामंच - हिंदी चिट्ठों का सूत्रधार" पर

केवल संयत और शालीन टिप्पणी ही प्रकाशित की जा सकेंगी! यदि आपकी टिप्पणी प्रकाशित न हो तो निराश न हों। कुछ टिप्पणियाँ स्पैम भी हो जाती है, जिन्हें यथा सम्भव प्रकाशित कर दिया जाता है।